नहीं रहता कण-कण में भगवान --सन्त ज्ञानेश्वरजी ।


सदानन्द तत्त्वज्ञान परिषद् के प्लॉट नं 69 सेक्टर नं 14 स्थित पण्डाल में चलरहे सत्संग कार्यक्रम में सन्त ज्ञानेश्वर स्वामी सदानन्द जी परमहंस के शीष्य महात्मा महेन्द्रानन्द जी ने प्रवचन में कहा, यह आधुनिक गुरुजन उस सर्वोच्च शक्ति-सत्ता रूप परमेश्वर या खुदा-गॉड-भगवान को कण-कण में बताकर घोर अज्ञानता का परिचय दे रहे हैं । प्रहलाद जैसे भगवद् समर्पित-शरणागत भक्त के रक्षा-मर्यादा के लिये यदि भगवान खम्भे से निकल कर प्रकट हुये तो इसका अर्थ यह कदापि नहीं हुआ कि भगवान खम्भे-खम्भे में बैठे रहते हैं या उस खम्भे में पहले से बैठे हुये थे । इसका अर्थ यह हुआ कि भगवान अपने समर्पित-शरणागत भक्त के रक्षा-मर्यादा के लिये परिस्थिति और वातावरण के अनुकूल ही प्रकट होकर उसकी रक्षा-व्यवस्था करते रहते हैं । जैसे द्रोपदी के मर्यादा-रक्षा हेतु, गज के प्राण-रक्षा हेतु और अजामिल को यमदूतों से बचाने हेतु भगवान स्वयं चलकर ही आये थे । सोने-चाँदी लोहे-लकड़ी में तो जीव भी नहीं रहता, भगवान या परमात्मा के होने-रहने की बात तो मात्र कल्पना और अटकल है , कण-कण में भगवान से उत्पन्न और भगवान से पृथक् हुई भगवान की शक्ति मात्र है, जिसको परमाणु बम के फटने पर सुना-देखा जाता है । इस प्रकार कण-कण में भगवान के रहने वाली बात कहकर लोग वास्तव में समाज को अपने घोर अज्ञानता का परिचय देते हुये भरमाते हैं।

 

उनका कहना है कि परमात्मा एक ‘सर्वोच्च-सर्वश्रेष्ठ-सर्वोत्तम परमशक्ति-सत्ता हैं । उस परमात्मा के समकक्ष कोई भी या कुछ भी नहीं है। सब के सब और सब कुछ भगवान के अधीन और अन्तर्गत ही है । सब की और सब कुछ की उत्पत्ति उसी से और सबकी स्थिति उसी में है। ऐसे उस परमात्मा को सभी के हृदय में वास करने वाला बताना ठीक उसी प्रकार है जिस प्रकार बल्ब में पावर-हाउस का होना या लोटे में समुद्र का होना बताया जाना। यह ज्ञानियों के लिये अत्यन्त हास्यास्पद बात है । भगवान है ही एक, इसलिये एक ही शरीर से क्रियाशील होता है, वह भी मात्र अवतार बेला में। जैसे पूरे सत्ययुग में श्रीविष्णु जी महाराज, त्रेतायुग म­ श्रीराम जी महाराज और पूरे द्वापरयुग में श्रीकृष्ण जी महाराज ही भगवान के अवतार थे । अर्थात् अभी तक तो एक-एक युग में मात्र एक-एक शरीर में ही भगवान हुआ करता था किन्तु आज भगवान सबमें हो गया ? ऐसा समझना सरासर भूल नहीं तो और क्या है ?

 

सदानन्द तत्त्वज्ञान परिषद